15 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -ड्राइविंग लाइसेंस और स्वर्ण बॉन्ड योजना शामिल हैं.

पूरे भारत में एकसमान ड्राइविंग लाइसेंस जारी किये जाने की घोषणा

परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वर्ष 2019 से पूरे भारत में एक समान ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था की जाएगी. वर्तमान में भारत के राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश अलग-अलग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार 25 प्रतिशत से अधिक भारतीयों के पास एक से ज्यादा लाइसेंस हैं. इसी पर अब सभी का लाइसेंस एक जैसा होगा. जुलाई 2018 से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा में होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस एक तरह होंगे.

केंद्र सरकार द्वारा स्वर्ण बॉन्ड योजना जारी की गई

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी जानकारी में कहा गया है कि तय कार्यक्रम के तहत सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी की जाएगी.

गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, मनोनीत डाकघरों एवं मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं बीएसई लिमिटेड के जरिए की जाएगी. योजना का पहला चरण निवेश के लिए 15 अक्टूबर को खुलेगा और 19 अक्टूबर को बंद हो जाएगा. तो वहीं बॉन्ड 23 अक्टूबर को जारी किया जाएगा.

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद का चुनाव जीता

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का चुनाव जीत लिया है. एशिया-प्रशांत श्रेणी में भारत को 188 देशों का समर्थन मिला. इस जीत के साथ भारत को 12 अक्टूबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानवाधिकार परिषद का तीन साल के लिए सदस्य चुन लिया गया है.

भारत का कार्यकाल 01 जनवरी 2019 से शुरू होगा. भारत एशिया-प्रशांत क्षेत्र श्रेणी में था. 18 नए सदस्यों में भारत को सबसे ज्यादा 188 वोट मिले. संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा में मानवाधिकार परिषद के नए सदस्यों को चुना गया.

नोवाक जोकोविच ने चौथी बार जीता शंघाई मास्टर्स ओपन ख़िताब

सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 6-3, 6-4 से हराकर 14 अक्टूबर 2018 को चौथी बार शंघाई मास्टर्स टेनिस का खिताब जीत लिया. दूसरी सीड जोकोविच ने पुरुष एकल के फाइनल में 13वीं सीड कोरिक को एक घंटे 37 मिनट में पराजित किया. इससे पहले जोकोविच ने वर्ष 2012, वर्ष 2013 और वर्ष 2015 में जीत हासिल किया था.

इस खिताबी जीत के बाद जोकोविच विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज राफेल नडाल के रैंकिंग अंक के करीब पहुंच गए हैं. मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच का यह लगातार 18वीं जीत है. जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स का खिताब जीतने से पहले इस वर्ष विंबलडन, अमरीकी ओपन और सिनसिनाटी मास्टर्स का खिताब अपने नाम किया था.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2018: भारत को 103वां स्थान प्राप्त हुआ

हाल ही में ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट-2018 जारी की गई है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब भी काफी भुखमरी मौजूद है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2018 में कुल 119 देशों को शामिल किया गया जिसमें भारत 103वें पायदान पर है.

भारत नेपाल और बांग्लादेश जैसे देशों से पीछे है, लेकिन पाकिस्तान से आगे है. पाकिस्तान इस रिपोर्ट में 106वें स्थान पर मौजूद है जबकि भारत पिछले वर्ष 100वें स्थान पर था. रिपोर्ट के अनुसार विश्व में 68 मिलियन लोग रिफ्यूजी कैंप में रहने को मजबूर हैं.

Leave a Reply