1. नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन का निधन

गॉड पार्टिकल हिग्स बोसॉन की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकविद लियोन लीडरमैन का अमेरिका के रेक्सबर्ग शहर में 03 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया. वे 96 वर्ष के थे. लियोन लीडरमैन का जन्म 15 जुलाई 1922 को न्यूयॉर्क सिटी में हुआ था.

लीडरमैन को वर्ष 1988 में अधिक ऊर्जा वाले एक्सेलेरेटर की मदद से न्यूट्रिनॉज़ की बीम बनाने और न्यूट्रिनो के नए प्रकार ‘म्यूऑन न्यूट्रिनो’ के अस्तित्व को प्रमाणित करने के लिए संयुक्त रूप से भौतिकी का नोबेल मिला था. लीयोन लीडरमैन अमेरिका के प्रसिद्द वैज्ञानिक थे.


2. भारत और रूस के मध्य एस-400 मिसाइल सिस्टम सहित 8 समझौतों पर हस्ताक्षर

अमेरिकी प्रशासन की ओर से प्रतिबंध की चेतावनी के बावजूद भारत और रूस ने 05 अक्टूबर 2018 को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की खरीद हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. इसके अतिरिक्त रूस और भारत के बीच अंतरिक्ष में सहयोग हेतु एक समझौते पर दस्तखत किए गए.

अंतरिक्ष सहयोग में हुए समझौते के तहत, रूस के साइबेरिया के नोवोसिबिर्स्क में भारत एक मॉनिटरिंग सेंटर बनाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय वार्ती के दौरान इस समझौते पर मुहर लगाई गई. इसके अतिरिक्त रूस ने भारत के गगनयान मिशन में सहायता दिए जाने का भी भरोसा जताया है.


3. वैज्ञानिकों को पहली बार सौरमंडल के बाहर किसी चंद्रमा का साक्ष्य मिला

खगोल वैज्ञानिकों ने हब्बल एवं केपलर अंतरिक्ष दूरबीनों की मदद से हमारे सौरमंडल के बाहर पहले चंद्रमा (एक्जोमून) का पता लगाया है. यह धरती से 8,000 प्रकाश वर्ष दूर एक विशालकाय गैसीय ग्रह की परिक्रमा कर रहा है. ऐसा पहली बार है जब सौरमंडल के बाहर किसी चंद्रमा की खोज गई है.

‘साइंस एडवांसेस’ पत्रिका में प्रकाशित लेख के अनुसार यह एक्जोमून अपने बड़े आकार (नेप्चून के व्यास की तुलना में) के कारण अनोखा है. यह अपने आप में एक पहली घटना है. दरअसल हमारे सौरमंडल से बाहर स्थित ग्रह को एक्जोप्लैनेट (बहिर्ग्रह) और इसके चंद्रमा यानी उपग्रह को ‘एक्जोमून’ कहते हैं.

4. पृथ्वी शॉ बने टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय

पृथ्वी शॉ ने 04 अक्टूबर 2018 को राजकोट (गुजरात) में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलते हुए टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बन गए. पृथ्वी शॉ ने 99 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है.

पृथ्वी शॉ (18 वर्ष और 329 दिन) ने यह शतक जड़ते हुए 59 साल पुराना अब्बास अली बेग का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 20 वर्ष और 126 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड बनाया था. पृथ्वी शॉ टेस्ट डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी शॉ से आगे शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं.


5. कनाडा की संसद ने आंग सान सू की से मानद नागरिकता वापस ली

कनाडा की संसद ने म्यांमार की नेता आंग सान सू की को सम्मानपूर्वक प्रदान की गयी कनाडा की मानद नागरिकता को वापस ले लिया है. यह सम्मान अब तक छह लोगों को दिया गया था. आंग सान सू की पहली ऐसी व्यक्ति हैं, जिनसे यह नागरिकता वापस लिया गया.

दरअसल, उन्होंने रोहिंग्या मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर हिंसक कार्रवाई कर रहे म्यांमार के सैनिकों के खिलाफ कोई कदम उठाने से इनकार कर दिया था. रोहिंग्या मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ म्यांमार की सेना के अत्याचारों पर चुप्पी साधने के चलते आंग सान सू की की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी खराब हुई है.

6. नोबेल पुरस्कार 2018: रसायन विज्ञान श्रेणी के लिए तीन वैज्ञानिकों के नाम की घोषणा

नोबेल पुरस्कार चयन समिति ने 03 अक्टूबर 2018 को तीन वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान श्रेणी में पुरस्कृत किये जाने की घोषणा की. इन वैज्ञानिकों में अमेरिकी वैज्ञानिक फ्रांसेस अर्नोल्ड (Frances H Arnold), जॉर्ज पी स्मिथ (George P Smith) और ब्रिटिश अनुसंधानकर्ता ग्रेगोरी विंटर (Gregory P Winter) शामिल हैं.

रसायन विज्ञान श्रेणी के नोबेल पुरस्कार विजेताओं में एक महिला और दो पुरुष वैज्ञानिक हैं. रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि इस साल जिन तीन हस्तियों को रासायन के क्षेत्र में नोबेल प्राइज के लिए चुना गया है उन्होंने एंजाइम्स और ऐंटीबॉडीज को विकसित करने के लिए क्रमिक विकास की शक्ति का इस्तेमाल किया है जिससे नए फार्मास्युटिकल और बायोफ्युल का निर्माण हुआ है.


7. अमेरिका और कनाडा के बीच नाफ्टा समझौते को लेकर सहमति बनी

अमेरिका और कनाडा के बीच 30 सितम्बर 2018 को नाफ्टा समझौते (उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते) को लेकर सहमति बन गई. इस समझौते में मैक्सिको भी शामिल है. यह समझौता अमेरिका कनाडा और मेक्सिको तीनों ही देशों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस डील के कारण तीनों देशों के बीच व्यापार और कर नियमों में बड़ी छूट मिलती है.

नया समझौता ‘यूनाइटेड स्टेट्स-मैक्सिको-कनाडा संधि’ (यूएसएमसीए) करीब 25 साल पुरानी ‘उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार संधि’ (नाफ्टा) की जगह लेगा. अमेरिका नवंबर 2018 के अंत में कनाडा और मैक्सिको के साथ नाफ्टा समझौता की जगह नई डील पर हस्ताक्षर करेगा जिसके बाद उसे स्वीकृति के लिए अमेरिकी कांग्रेस में पेश किया जाएगा.


8. चीन ने पहली बार एक साथ तीन हाइपरसोनिक विमानों के मॉडल का सफल परीक्षण किया

चीन ने हाल ही में पहली बार एक साथ हाइपरसॉनिक विमान के तीन मॉडलों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. चीन लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है. परमाणु हथियार ढोने में सक्षम किसी भी विमान को रोकने के लिए इसकी स्पीड को जरूरत के मुताबिक घटाया और बढ़ाया जा सकेगा.

चीन में जीउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से विमानों के तीन मॉडलों का परीक्षण किया गया. विमान के तीनों मॉडल की अलग-अलग डिजाइन है. तीनों को डी 18-1एस, डी18-2एस और डी-18 3 एस कोड नाम दिया गया है. इसे गुब्बारे के सहारे छोड़ा गया था.


9. केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के लिए ‘डिजी यात्रा’ सेवा आरंभ की

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने 04 अक्टूबर 2018 को हवाई अड्डों पर विमान यात्रियों को उपलब्ध कराई जाने वाली बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल प्रोसेसिंग सेवा- ‘डिजी यात्रा प्लेटफॉर्म’ की नीति जारी कर दी है. सुरेश प्रभु ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसे जारी करते हुए कहा कि उनके मंत्रालय ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विमान यात्रियों के लिए देश भर के हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए एकसमान व्यवस्था की है.

यह हवाई अड्डे में प्रवेश करने और विमान पर सवार होने तक यात्रियों को यात्रा का सहज अनुभव कराएगी. इस प्रणाली के तहत यात्रियों का एक केन्द्रीयकृत प्रणाली के जरिए पंजीकरण किया जाएगा और उन्हें डिजी यात्रा आईडी दी जाएगी.


10. जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के 46वें मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाला

सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्‍ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई ने 03 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश का पदभार संभाला. उन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद की शपथ दिलाई. जस्टिस गोगोई देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश हैं और 17 नंवबर 2019 तक उनका कार्यकाल होगा.

इसके बाद वो सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसेफ के साथ केसों की सुनवाई करेंगे. जस्टिस गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर भारत के पहले मुख्‍य न्‍यायधीश हैं. रंजन गोगोई एक भारतीय न्यायाधीश तथा वर्तमान भारत के मुख्य न्यायाधीश है. वे पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश थे.

Leave a Reply